फूलों से महकती और लदी रहे आपकी बगिया- टिप्स व ट्रिक्स।

जब आप फूूल भरे पौधे या स्वस्थ फल वाले एक पौधे को अपने बगीचे में देखते हैं। तो आपको बहुत खुशी होती है।अब ऐसी स्थिति की कल्पना करें जिसमें आप लंबे समय से अपने पौधों की देखभाल कर रहे हैं और फिर भी वे फूल नहीं दे रहे हैं या उन्हें स्वस्थ रखने के आपके प्रयास पर्याप्त नहीं हैं। इसके अलावा, यह हमेशा निराशाजनक होता है जब एक पोषित पौधा अचानक बीमार दिखता है।
जब तक आप उनकी देखभाल करना नहीं सीख जाते, तब तक आपको फूलों की असली खुशी नहीं मिलती। तो, क्या कारण हैं कि आपका पौधा फूल नहीं रहा है क्या वह अस्वस्थ है अथवा वह किसी कीट के प्रकोप मे है? ध्यान रखें यह हमेशा कीड़ों या कीटों का दोष नहीं होता है।


यहाँ पौधे की अस्वस्थता और उस पर फूल न आने के कुछ सामान्य कारण दिए गए हैं।
सही पौधा चुनें -
गार्डनिंग का एक सबसे महत्वपूर्ण कार्य एक ऐसे पौधे को चुनना है, जिससे आप अपने द्वारा प्रदान की जाने वाली स्थितियों परिस्थितियों में फलने-फूलने की उम्मीद कर सकते हैं।सकती है। हमेशा स्वस्थ पौधा ही खरीदें और लाते समय अपने घर पर उनकी रक्षा करें। देखें कि पत्ती, स्टेम या फूलों मे किसी प्रकार की समस्याएं या बीमारी न हो और आपको समस्याओं व बीमारी के कारण को पहचानना सीखना चाहिए ताकि आप तुरंत ही निदान कर सकें?
मिट्टी की गुणवत्ता -
पौधों के समग्र विकास के लिए मिट्टी की गुणवत्ता और प्रकार सबसे महत्वपूर्ण कारक है। सामान्य रूप से, अधिकांश पौधों को अच्छी तरह से वलूईफ दोमट मिट्टी की आवश्यकता होती है जो जड़ों को अच्छी वायु का आवागमन प्रदान कर सकती है। वैसे नर्सरी वाली वलूई दोमट मिट्टी का उपयोग आपके पौधों के लिए सबसे अच्छा है। अतः, पौधो के समग्र विकास के लिए एक अच्छी तरह से संशोधित सबसे अच्छी गुणवत्ता वाली मिट्टी चुनें जो आपके पौधे के अनुकूल हो। पौधों के लिए केवल बगीचे की मिट्टी पर्याप्त नहीं है; यह सुनिश्चित करने के लिए पेरीलाइट, पीट काई, सूखे स्फाग्नम मॉस, कोको पीट, वर्मीकम्पोस्ट आदि जैसे विभिन्न योजक के साथ अच्छी तरह से संशोधन किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि पौधों को आवश्यक परिस्थिति मिल रही है। बेहतर मिट्टी की गुणवत्ता के लिए सबसे अच्छी मिट्टी और जैव उर्वरक उत्पादों को आज़माएं और इस तरह फूलो को बढ़ायें।

पौधे का भोजन / उर्वरक --
पौधों को स्वस्थ रखने के लिए एक अच्छी garden mix soil का प्रयोग हमेशा सबसे अच्छा विकल्प होता है लेकिन पौधों की आवश्यकता केवल मिट्टी ही नहीं है।अपित मनुष्यों की तरह, पौधों को भी जीवित रहने के लिए भोजन की आवश्यकता होती है। यह भोजन मिट्टी में पोषक तत्वों के रूप में होता है।
अतः जब आप किसी पौधे को गमले मे लगाते है तो उसके साथ ली गई मिट्टी से ज्यादातर पौषक तत्व वह पौधा कुछ समय मे ले लेता है और गमले मे बिना पौषक तत्व की मिट्टी रह जाती है परिणामस्वरूप पौधा भूखा रहता है और अगर उसे इस समय पर पौषक तत्व न दिए जाए तो वह धीरे-धीरे कमजोर हो जाएगा ध्यान रहे पौधा इसी समय रोगो की चपेट मे आता है और कमजोर पौधा ठीक से फूल भी नही दे सकता है।अतः इन्हे पूर्ण पौषण प्रदान करे
पानी की अधिकता--
जैसा कि हम सब जानते हैं कि कोई भी जीव बिना पानी के जीवित नही रह सकता अतः पौधे को पर्याप्त मात्रा मे पानी दिया जाना चाहिए। फिर भी समय से पानी दे और ध्यान रखे कि गीले गमले मे ही लगातार पानी न देते रहे इससे उनकी जड़े गल जाती हैं। इन्डोर प्लांट्स मे ज्यादातर पौधे पानी की अधिकता से ही बीमार होते और मरते हैं। इसलिए याद रखे कि न तो पानी इतना कम लगाया जाए कि गमला सूखा ही रहे और न इतना लगे कि वह कई कई दिन तक गमलै मे भरा ही रहे।
प्रकाश-
ज्यादातर फूलों वाले पौधों को उचित रूप से खिलने के लिए कम से कम 4-6 घंटे की धूप की आवश्यकता होती है। प्रकाश संश्लेषण के लिए पौधों को प्रकाश की आवश्यकता होती है, जिस प्रक्रिया में पौधे अपना भोजन तैयार करेगा। कम रोशनी में पौधों को फूल पैदा करने में परेशानी होती है वे पर्याप्त रूप से फूल पैदा नही कर सकते है। इसके अलावा वे जल्दी ही अस्वस्थ हो सकते है। क्योंकि पौधे की जड़ों द्वारा लिया गया सारा पौषण प्रकाश के द्वारा ही भोजन के रूप मे पोधे को मिलता है। अतः पौधे से पर्याप्त फूल प्राप्त करने कै लिए प्रकाश की समुचित व्यवस्था रखनी चाहिए।
तापमान--
तापमान पुष्प खिलने की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। उच्च तापमान खिलने के चक्र को नुकसान पहुंचा सकता है। कम तापमान सै फूलों की कलियों को नुकसान पहुंचा सकता है। हालांकि, यह सब पौधे और उसके खिलने वाले चक्र पर निर्भर करता है। वही कुछ पौधों को कम तापमान की आवश्यकता होती है जबकि कुछ को मध्यम या अधिक तापमान की।
बग या कीट की उपस्थिति की जाँच करें---
यदि पौधे की वृद्धि के लिए सभी आवश्यक शर्तें पूरी की जाती हैं और फिर भी वे अनहेल्दी हैं और फूल नहीं लग रहे हो तो आपका पौधा बग के हमले का शिकार हो गया है या संक्रमित हो सकता है। अस्वास्थ्यकर और संक्रमित भागों को हटा दें और पौधे की प्रतिरक्षा को बढ़ाने के लिए अच्छी गुणवत्ता वाले जैविक उर्वरक प्रयोग करें। आप अपनी मिट्टी में कीड़े / कीड़े से लड़ने के लिए नीम केक का उपयोग कर सकते हैं।
आपके पौधे की अस्वस्थता का चाहे जो कारण हो आपको हमेशा ही उसको विषम परिस्थितियों से उसे बचाना चाहिए। और उसे अधिक सेअधिक प्राकृतिक सानिध्य मे रखना चाहिए।

पौधे के संपूर्ण विकास के लिए अच्छी क्वालिटी के जैविक खाद का प्रयोग, अच्छी पौषक मिट्टी, अच्छी देखभाल की जरूरत होती है। इससे आपकी बगिया स्वस्थ और फूलों फलों फे लदी रहेगी।

Comments