कैसे लगाऐ पिटूनिया बनाऐ अपनी बगिया मजेदार

पिटूनिया  परिचय -----
वैज्ञानिक नाम - पिटूनिया 
Botanical name: Petunia

Plant type: Flower

Sun exposure: Full Sun
पिटूनिया एसा फूल है जिसे  बढ़वार के लिए  व फूल आने के लिये पूरी तरह सूर्य की रोशनी चाहिये मतलब कम से कम 7- 8 घंटा धूप चाहिये ही ।

Flower color: Red, Pink, Yellow, Purple, White

Bloom time: Spring, Summer, Fall 
फूल आने का समय है ---- वसन्त, गर्मी व पतझड़ यानि जनवरी से फूल देना शूरू करेगा मार्च में खूब फूल देगा तथा लगभग मई तक फूल आऐंगे।यह प्रसिद्ध वर्ष भर खिलने वाला फूल है।
यह दो भागों में विभाजित किया जा सकता है।
ग्रेंडीफ्लोरा पिटूनिया एक बड़े फूल वाली वैराइटी है जो गमलों में या फिर लटकने वाली टोकरियों में भी लगाये जा सकते हैं।किन्तु इन्हैं ज्यादा पानी अर्थात वर्षा वर्दाश्त नही है।
मैंगीफैरा पिटूनिया एक अन्य वैराइटी है जो छोटी होती है किन्तु इसमें बहुत ज्यादा मात्रा में पुष्प लगते हैं। और  यह  गर्मी के मौसम तथा गर्मी के व बरसात के मौसम के बीच के मौसम में भी खूब फूल देता है।अर्थात यह नमी युक्त मौसम को भी सह  सकता है।
Planting रोपड़----
आप पिटूनिया को बीज के द्वारा उगा सकते हो।किन्तु इसे पौधरोपड़ के द्वारा लगाना ज्यादा आसान है।यदि आप इसे बीजों से उगाना चाह रहै हैं तो आप इसे आप इसे 10 से 12 सप्ताह इसे पौधघर के अन्दर रखे जब तक कि यह पौधा न बन जाऐ उसके बाद इसे खुली धूप में रख सकते हैं।पिटूनिया के बीज बहुत छोटे होते हैं।और इन्हैं अंकुरित होने के लिए ज्यादा मात्रा में प्रकाश की आवश्यकता होती है।याद करके पौध में पानी देते रहें  और जब पौधा तीन पत्तियों बाला हो जाऐ तब इसे बाहर क्यारियों या गमलों में लगा दें ।
 इस झंझट से बचने के लिए  अच्छा यह रहेगा कि आप  पौधरोपड़ करें और उन्हैं पूर्ण रुप से रोशनी में रख दें ।ध्यान रखें क्योकि यह पौधा खुली धूप चाहता है तो इसे पानी की भी खूव आवश्यकता होती है अतः  नये पौधों में रोजाना सिचाई करें।सिचाई कभी भी धूप के समय न करें या तो सुबह को धूप निकलने से पहले करे या फिर धूप के बाद में।पिटूनिया थोड़ी छाया बाले स्थान मे उग जाता है किन्तु वहाँ कम पुष्प मिलते है।हाँ यह जरुर आवश्यक है कि पिटूनिया को थोड़ी मात्रा में हवा से जरुर बचाया जाना चाहिये।पौधों को अगर क्यारी में लगाया जाए तो कम से कम एक फुट की दूरी पर अवश्य लगाये।यदि इसे गमले में लगाना हो तो मिट्टी व रेत का मिश्रण प्रयोग करें 
देखभाल---
पिटूनिया  जैसे जैसे वड़ा होता जाता है यह गर्मी  को सह जाने वाला पौधा बनता जाता है अतः मौसम की अनियमितता का इस पर कोई प्रभाव नही पड़ता है अगर नियमित रुप से पानी न भी लगे तो भी चलेगा।
अगर आप सूखे बाले स्थान पर रहते हैं तो अब आप अच्छी सिचाई एक सप्ताह में एक बार तक कर सकते हैं।
यद्यपि इसे पानी की पर्याप्त जरुरत होती है ।
पिटूनिया की अच्छे फूल प्राप्त करने के लिए इसमे मासिक खाद आदि की जरुरतो को देखते रहै।और ज्यादा बढ़िया ग्रोथ व पुष्पन के लिए माह मे दो बार पोषण देकर भी आप अच्छी फसल प्राप्त कर सकते हैं।
कीटों से बचाव ------
पिटूनिया के पौधे को ऩिम्न कीटों से बचाया जाना चाहिये।
Aphids
Caterpillars या कैटरपिलर
Leaf miners या पत्ता खनिक
Gray mold 
Bacterial soft rot जीवाणु जनित रोग सोफ्ट रोट इसमें हल्की सड़ाध होती है
Leaf spots  पत्ता स्पाट या पत्ते पर चकते पड़ने का रोग
Viruses या वायरस 
 पिटूनिया की सिफारसी किश्में---अगर आपको जमीन को कवर करने वाली किश्म चाहिये तो आप --- Carpet Series लगाऐ जो अच्छी किश्म है। अौर अगर आप चाहते है कि आपको  अनेकानेक रंगों में पिटूनिया देखना है तो आप Sugar Daddy (Petunia Daddy Series) लगाऐं जिसमें अनेको प्रकार के कलर जैसे स्पोर्ट पर्पल व डार्क वेनिस  मिलते हैं। रोज़ स्टार पिटूनेिया की गुलावी रंगत लिये अल्ट्रा सिरीज़ है जिसमे  सफेद धारीदार 
striped  फूल  लगते हैं।







Comments

Post a Comment