सर्दियों में तैयार करें बगिया ----------

ठंड के लिहा़ज से बगीचे में दो तरह के पौधे लगाए जा सकते हैं। एक, जो नवम्बर तक फूल देंगे। दूसरे वे, जिनमें सर्दियोंभर फूल खिलेंगे। इन्हें लगाने से पहले बगिया को तयार करना होगा, तो चलिए शुरू करते हैं-

रंग-बिरंगे विकल्प
सर्दियों के पूर्व (नवम्बर तक) खिलने वाले पौधों में सेवंती और गेंदे के ढेर सारे विकल्प बाजार में मौजूद हैं। इनके रंग-बिरंगे फूल बगिया को सुशोभित करेंगे।
वहीं सर्दियोंभर फूल देने वाले पौधों में अनगिनत विकल्प मौजूद हैं। सितम्बर अंत से लेकर नवम्बर के शुरुआती दिनों तक कभी भी इन्हें लगा सकते हैं। 
यदि आप फूल वाले पौधे लगाना चाहते हैं, तो 
पिटूनिया, सालविया, सिलोचिया, हॉलीहॉक, हेलोक्रायसम, वर्बिना, स्वीट विलियम, स्वीट एलाइसम, चायना मोट आदि चुन सकते हैं। 
सजीले पौधों से बगीचे को सजाना चाहते है, 
तो कोलियस और इम्बेशन लगाएं।

ऐसे करें तैयारी..

सबसे पहले क्यारी और गमलों की मिट्टी तैयार करें। पौधे रोपने के लिए 1 भाग सड़े गोबर की खाद+ 1 भाग नदी की बारीक रेत+ 2 भाग काली मिट्टी को अच्छी तरह से मिलाकर मिश्रण तैयार करें। वहीं बीज से पौधे तैयार करने के लिए 90 प्रतिशत रेत + 1  प्रतिशत काली मिट्टी डालें।

क्यारियों और गमलों में 2-3 इंच का गड्ढा खोदकर पौधे रोप दें। बीज से पौधा, लगाना चाहते हैं, तो ट्रे में बीज बोएं। इससे जब चार इंच का पौधा तैयार हो जाए, तो उसे गमले या क्यारी में लगा सकते हैं।

सेवंती को सहारा देने के लिए बांस का डंडा जरूर लगाएं। सेवंती के बड़े फूल चाहिए, तो दो-तीन कलियों को छोड़कर शेष को तोड़ते रहें। गुच्छे वाले फूल पाने के लिए कली न तोड़ें।

पानी की सही निकासी का इंतजाम करना भी अहम होगा। गेंदा और सेवंती दोनों के नए पौधों को रोज पानी देने के बजाय 3-4दिन के अंतराल में पानी दें। हां!! इससे पहले यदि मिट्टी सूखने लगे, तो पानी जरूर दें।

जब तक नए पौधे अच्छी तरह जम न जाएं, तब तक किसी भी प्रकार की रसायनिक खाद का इस्तेमाल न करें। पौधों को कीटों के प्रकोप से बचाने के लिए नीम के पत्तियों का पानी डाल सकते हैं।

क्यारी में पौधा लगाते समय कुछ जरूरी बातें जिनका ख्याल रखा जाए-


शुरुआत कैसे करें - 
क्यारी में आगे की ओर छोटे पौधे और पीछे की ओर बड़े पौधे लगाने चाहिए, ताकि सभी पौधों को धूप की भरपूर खुराक मिलेगी और देखने में भी सुंदर लगेंगे। गेंदे के पौधे अग्रिम पंक्ति मे लगाएं और सेवंती को पीछे की तरफ।

धूप मिले, तो फूल खिलें- पौधे की अच्छी सेहत के लिए धूप की सही खुराक बेहद जरूरी है। ठंड के दिनों में खिलने वाले कई पौधों को अच्छी धूप चाहिए होती है, तो कुछ को कम। क्यारियों के पौधों के लिए इस हिदायत का विशेष ध्यान दें, क्योंकि गमलों की तरह इनकी जगह में हेर-फेर सम्भव नहीं होता।

बोल मेरे पौधे, कितना पानी- विनका और पिटूनिया जैसे पौधे अधिक पानी के कारण गल जाते हैं, तो कुछ पौधों को ज्यादा पानी की जरूरत होती है। चुनाव के दौरान ही पौधे की प्यास को समझ लेना उचित रहता है।

बिखरे हों रंग- एक ही रंग के ढेर सारे पौधों को नज़दीक लगाने के बजाय अलग-अलग रंगों के फूलों वाले पौधे लगाएं। इससे बगिया रंग-बिरंगी दिखेगी।









Comments